करंट अफेयर्स पर ऐसे बनेगी मजबूत पकड़
UPPCS / 30/ 1 month ago

करंट अफेयर्स पर ऐसे बनेगी मजबूत पकड़

विभिन्न सरकारी तथा प्राइवेट नौकरियों के लिए आपको प्रतियोगी परीक्षा में बैठना पड़ता है। इन परीक्षाओं में अलग-अलग विषयों से सवाल किये जाते हैं। सब्जेक्टिव विषय जैसे कि रीजनिंग, मैथ्स, इंग्लिश आदि तो फॉर्मूला और किताबों की मदद से तैयार कर लेते हैं मगर करंट अफेयर्स में खासी दिक्कत आती है। करंट अफेयर्स जितने भी पढ़े जाएं कम हैं और हर बार कोई ना कोई चूक हो ही जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीक़े बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने करंट अफेयर्स की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

अखबार पढ़ने की आदत डालें। करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए अखबार से अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। रोजाना कुछ घंटों के लिए अखबार पढ़कर आप देश-दुनिया की हर जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। इसके साथ ही आप प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित विभिन्न पत्रिकाएं भी पढ़ सकते हैं। ध्यान रखें कि अपने एग्जाम से कम से कम 6 महीने पहले आप रेगुलर अखबार तथा पत्रिका पढ़ना शुरू कर दें। इससे आपकी अंग्रेजी पर भी पकड़ अच्छी होगी और करंट अफेयर्स की व्यवस्थित ढंग से तैयारी करना भी आसान हो जाएगा।

इंटरनेट आज के वक्त की सबसे बड़ी जरुरत ही नहीं बल्कि सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आप इंटरनेट पर विभिन्न विषयों पर अपार जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। इंटरनेट पर अनेक ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मदद करती हैं। इन्टरनेट पर रोजाना करंट अफेयर्स और समाचार आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, वो भी टीवी और अखबार से कम खर्चे पर।

टीवी में आप लोकसभा टीवी, डीडी न्यूज, राज्यसभा टीवी तथा जनरल नॉलेज के प्रोग्राम्स देखकर तैयारी कर सकते हैं। कहते हैं कि पढ़े हुए से ज्यादा देखी हुई चीज याद रहती है, आप भी एक तय वक्त पर टीवी की नॉलेज वाले प्रोग्राम्स देखें।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ टाइम पास या मनोरंजन के तौर पर ही नहीं परीक्षा की तैयारी के लिए भी किया जा सकता है। फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे एप्स पर कई ऐसे ग्रुप्स तथा पेजेज उपलब्ध हैं जो आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करते हैं। ट्विटर पर इंफ्लुएंसर्स को फॉलो किया जा सकता है। इसके साथ ही आप ट्रेंड में चल रही ख़बरों और विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी को एक ही जगह पढ़ सकते हैं।

न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब करने बाद आपको करंट अफेयर्स तथा समाचारों से संबंधित विभिन्न जानकारियां आपके फोन पर आसानी से मिल जाएंगी। अपने फोन में कुछ न्यूज एप्लीकेशंस डाउनलोड करने के बाद आप एक ही जगह पर शिक्षा सामग्री को पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं इन एप्लीकेशन में नई नौकरियों, नए बिल, देश-विदेश में आयोजित हो रही विभिन्न प्रतियोगिताओं, नई योजनाओं तथा राजनीतिक और वैश्विक स्तर की विभिन्न घटनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

Leave a comment