कॅरिअर का चुनाव करते हुए इन पांच चीजों का अवश्य रखें ध्यान

Career Tips: फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरु होने वाली हैं और परीक्षा समाप्त होने के बाद अधिकांश छात्रों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह होगी कि कॅरियर के किस क्षेत्र में आगे बढ़ें ताकि वह सफलता के नए- नए कृतिमान रच सकें। यह एक ऐसी समस्या है जिससे लगभग हर इंसान अपने जीवन में एक न एक बार महसूस करता हैं। प्रत्येक इंसान को अपने कॅरियर में सफल होने के लिए सही कॅरियर  का चुनाव करने की आवश्यकता होती है। चाहे इंजीनियरिंग , चिकित्सा, कृषि विज्ञान और यहां तक कि उद्यमिता में करियर चुनना हो,निर्णय कभी भी आसान नहीं होता है। हालांकि, सही मार्गदर्शन से निर्णय लेने में बहुत आसानी हो सकती है।
 
कुछ कॉलेज कॅरिअर में सही दिशा  के लिए कॅरिअर सत्र का आयोजन करते हैं हालांकि भारत में अधिकतर संस्थानों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिस वजह से छात्रों को निर्णय लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है कि वे आगे क्या करना चाहते हैं? विशेषज्ञ कहते हैं कि छात्रों को बुनियादी विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, कानून, मानविकी, प्रबंधन, नर्सिंग, वाणिज्य और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्र में उनके लिए विभिन्न अवसरों के बारे में बताएं। इस तरह के मार्गदर्शन से छात्रों को कॅरिअर का चुनाव करते समय अपनी ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की पहचान करने में मदद मिलेगी, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स के बारे में, जो आपको एक बेहतरीन करियर विकल्प चुनने में मदद कर सकता हैं।

1. अपनी प्रेरणा को पहचाने
जब एक सफल करियर की बात आती है तो किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य उस चीज को हासिल करना होता है जिस पर वे वास्तव में विश्वास करते हैं, हालांकि, छात्रों के लिए यह न समझ पाना कि उन्हें किस क्षेत्र में रुचि है,यह स्वाभाविक है। इस समस्या को हल करने के लिए जरुरी है कि आप अपने रुचियों को पहचाने और साथ ही आपको कौन सी चीज प्रोत्साहित करती है या आपको सफल होने के लिए प्रेरित करती है , इस पर भी विचार करें।

2.  कौशल का करें विकास  
आप अपनी रुचि का कम करें साथ ही अपने कौशल को भी बढ़ाएं। स्किल्स दो प्रकार की होती हैं – हार्ड स्किल्स और सॉफ्ट स्किल्स। हार्ड स्किल्स किसी विशिष्ट कार्य के लिए आवश्यक तकनीकी ज्ञान से संबंधित हैं, जबकि सॉफ्ट स्किल्स मुख्य रूप से आसान संचार के लिए आवश्यक व्यक्तित्व विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

3. नेटवर्क निर्माण
किसी विशिष्ट नौकरी के बारे में अधिक जानने के लिए नेटवर्किंग सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। यह व्यक्ति को विश्वसनीय इनपुट प्रदान कर सकता हैं और अवसरों के बारे में भी जानकारी दे सकता है। उदाहरण के लिए लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर अपडेट किए गए प्रोफाइल व्यक्तियों को सफल पेशेवरों के संपर्क में रहने में मदद करता हैं जो उद्योग के बारे में अंतर्दृष्टि साझा कर सकते हैं और उन्हें रिक्तियों के बारे में सूचित भी कर सकते हैं।

4. करें SWOT विश्लेषण
करियर निर्माण का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू स्वयं का SWOT (ताकतें, कमजोरियां, अवसर और खतरे) विश्लेषण करना है। दूसरे शब्दों में, किसी की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों का नियमित रूप से विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। गहन विश्लेषण कर छात्र करियर को सही दिशा दे सकते हैं।

5. रखें आशावादी दृष्टिकोण
आपके करियर की राह में आशावादी दृष्टिकोण सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है, आपका करियर हो या जीवन उतार-चढ़ाव तो आते रहेंगे, लेकिन कभी हार नहीं माननी चाहिए। हमेशा बदलाव के लिए तैयार रहें, अपने रास्ते में आने वाले हर अवसर का आनंद लें और सकारात्मक मानसिकता के साथ सफलता का स्वाद चखते जाएं।