प्रमोशन के लिए बॉस से कब और कैसे करें बात

कहा जाता है कि उम्मीद पर दुनिया कायम है, जीवन में जिस वक्त उम्मीद खत्म हो जाती है, मानो उसी वक्त इंसान की मौत हो जाती है। प्रमोशन की इच्छा रखना अच्छी बात है और होनी भी चाहिए। हालांकि इस बात पर  सबसे पहले विचार करें कि आप चाहते क्या हैं? क्या आप कोई नई चुनौतियों के लिए तैयार हैं? क्या आप नई भूमिका में आना चाहते हैं? क्या आप नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं ? इन सारे सवालों के जबाब आप पहले खुद से ढ़ूढ़ लें।

 प्रमोशन के लिए पूछने में  घबराहट  हो सकती है, लेकिन जब आपको लगे कि आप नई चुनौतियों के लिए तैयार हैं, तो बेझिझक आप अपने बॉस के साथ  प्रमोशन के लिए बात कर सकते हैं। आप अपने प्रमोशन के लिए प्रबंधक से बात कर रहें हैं, फैसला क्या होगा ये उनके हाथ में हैं, हो सकता है कि आपको अयोग्य भी घोषित कर दिया जाए। इस बात को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं, कई तरह के ख्याल भी आ सकते हैं। जैसे आप अपने बॉस को परेशान कर रहे हैं, तो ठहर जाएं। अपने कॅरिअर में आगे बढ़ने के लिए, आपको अपनी वकालत खुद करना सीखना होगा। आप यह मान कर नहीं बैठ सकते कि संगठन सिर्फ इसलिए आपका ख्याल रखेगा क्योंकि आप अच्छा काम करते हैं।

आप क्या चाहते हैं
विशेषज्ञ कहते हैं,प्रमोशन सिर्फ आपके कौशल के बारे में नहीं हैं – वे आपके रिश्तों के बारे में भी हैं, इस प्रक्रिया में पहला कदम यह सोचना है कि आप क्या चाहते हैं ? क्या आप अधिक शक्ति चाहते हैं? अधिक पैसे? क्या पहले से ही कोई पद है जिसकी आपको लालसा है ? क्या आप आगे बढ़ना चाहते हैं ? आप अपने कौशल के बारे में यह सोचना कि संगठन के उद्देश्यों के साथ यह कैसे संबंधित है। ऐसे में आपको बॉस से बात करने में सहुलियत होगी। हालांकि आपकी पदोन्नति आपके प्रबंधक का अकेला निर्णय नहीं है।

सीनियर से सिखें
आप अपने सीनियर से बात कर सकते हैं। जिससे आपको प्रभावी रणनीति बनाने में मदद मिल सकती है। अपने सहकर्मियों से भी बात करें और जानने कि कोशिश करें कि वे आपके प्रमोशन के बारे में क्या सोचते हैं। याद रखें यह केवल व्यावसायिक परिणाम नहीं है,आपको ऐसा व्यक्ति बनना होगा जिसका अनुसरण करने के लिए लोग इच्छुक हों।

अच्छी मेमो करें तैयार
आप  एक या दो पेज का मेमो तैयार करें, जो आपके काम को स्पष्ट रुप से रेखांकित करता हो। चाहें तो मेमो में कुछ बुलेट प्वांट भी डाल सकते हैं। जिसमें आपके द्वारा किए गए महत्त्वपूर्ण काम व वित्तीय विवरण डालें। इसमें कर्मचारी सर्वेक्षणों का डेटा भी शामिल कर सकते हैं, जो आपकी सफलता की ओर इशारा करता हो। आप यह साबित करने की कोशिश करें कि आप पहले से ही उस स्तर पर काम कर रहे हैं जिस स्तर पर आप प्रमोशन करने की बात कर रहे हैं।

सही समय का रखें ध्यान
ऐसे तो पदोन्नति के लिए पूछने का कोई सही समय नहीं होता है, लेकिन जब आप प्रोमोशन की बात करने जाएं तो सचेत रहें। जैसे किसी ऐसे दिन बात करने से बचें जिस दिन आपकी कंपनी को कुछ बड़ा नुकसान हुआ हो। उस दिन का चुनाव करें जिस दिन कंपनी में कुछ अच्छा हुआ हो,जैसे- हाल ही में किसी बड़े नए सौदे पर हस्ताक्षर किए हों और खुशनुमा माहौल हो, तो ऐसे समय में आप  प्रोमोशन की बात करें। 

कहा जाता है कि इंसान अगर जिंदा है तो जिंदा दिखना भी चाहिए और इंसान की प्रवृति होती कि वह कभी संतुष्ट नहीं होता, वह नई और नई ऊंचाईयों को छूने की लालसा हमेशा रखता है और रखनी भी चाहिए। इंसान को आत्ममुग्ध नहीं होना चाहिए। यदि आपकी पदोन्नति से कंपनी को अपने उद्देश्य को प्राप्ति में मदद मिलती है, तो आपको और आगे बढ़ना चाहिए।