एग्जाम टिप्स : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2023-24

गणित से घबराने की जरूरत नहीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2023-24 के लिए कक्षा दसवीं की डेट शीट जारी कर दी है। कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से प्रारंभ होने वाली है। परीक्षा में वैसे तो छात्रों के लिए सभी विषय महत्वपूर्ण हैं, लेकिन गणित एक ऐसा विषय है, जिसमें पूरी तैयारी के बावजूद भी छात्रों के बीच प्रश्नों की कठिनाइयों को लेकर डर बना रहता है। हालांकि अब आपके पास गणित विषय की तैयारी के लिए तीन माह से भी कम समय बचा है, यदि आप इस समय का सही रोडमैप तैयार कर रोजाना प्रश्नों का अभ्यास करते हैं, तो यकीनन आप इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने में कामयाब हो सकते हैं।

आसान विषयों पर हो ध्यान
11 मार्च, 2024 को आयोजित होने वाली गणित की परीक्षा में कुल 14 इकाइयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए परीक्षा के दृष्टिकोण से आपको समांतर श्रेणी, दो चर वाले रैखिक समीकरण, निर्देशांक ज्यामिति, सांख्यिकी, प्राथमिकता और वृत्त से संबंधित क्षेत्रफल वाले प्रश्नों की तैयारी पहले ही कर लेनी चाहिए, क्योंकि सभी पाठ अन्य पाठों की तुलना में सरल भी हैं और इनमें आसानी से पूरे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।  

ऐसे करें तैयारी
गणित परीक्षा बेसिक एवं स्टैंडर्ड दो स्तर पर आयोजित की जाती है। बेसिक स्तर के छात्रों के लिए परीक्षा का स्तर सामान्य होता है, जबकि स्टैंडर्ड स्तर के छात्रों के लिए परीक्षा का स्तर थोड़ा कठिन होता है। गणित में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और फिर यह समझने का प्रयास करें कि प्रश्न कौन-सी इकाई से पूछा गया है। इसके बाद प्रश्न से संबंधित सूत्र को अवश्य लिखें और सूत्र लगाने पर इकाइयों पर ध्यान दें। परीक्षा में सांख्यिकी से भी प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें दो सूत्र माध्य, एक बहुलक और एक माध्यक वाले प्रश्न शामिल होते हैं।

प्रश्न-पत्र करें हल
पिछले पांच वर्षों के प्रश्न-पत्रों का मूल्यांकन कर आप महत्वपूर्ण पाठ की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं, जो हर दूसरे व तीसरे साल परीक्षा में जरूर पूछे जाते हैं। गणित विषय के पाठ्यक्रम में चार प्रमेय शामिल हैं, जिसमें से दो प्रमेय परीक्षा में अवश्य पूछे जाते हैं। एक प्रमेय दो अंक की और दूसरी प्रमेय तीन अंक की होती है। हालांकि कुछ छात्र गुणा व भाग में भी गलती करते हैं, तो कुछ छात्र पूर्णांक को ठीक ढंग से हल नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से एक छोटी-सी चूक भी इस विषय में कम अंक लाने का कारण बन सकती है।

खुद को परखें
परीक्षा की तैयारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर प्रैक्टिस सेट डाउनलोड करें। प्रैक्टिस सेट से आप न केवल खुद की तैयारी का मूल्यांकन कर पाएंगे, बल्कि यह समय का उचित प्रबंधन करने में भी आपका पूरा सहयोग करेगा।