Skip to content

UPSC CSE 2023: सिविल सेवा प्रीलिम एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की आज अंतिम तारीख, जल्द करें अप्लाई

UPSC CSE Prelims 2023 Registration: यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की परीक्षा से होकर गुजरना होता है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा, दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा एवं अंतिम चरण में साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है।

UPSC CSE Prelims 2023 Registration: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी, 2023 निर्धारित है। जो अभ्यर्थी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे हैं और आवेदन नहीं किया है उनके लिए आज आवेदन का अंतिम मौका है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
-अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाना होगा।
-अब होम पेज पर जाकर “One-time registration (OTR) for examinations of UPSC and online application” लिंक पर क्लिक करना होगा।
-एक नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जहां से आप रजिस्टर करें और उसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
-मांगे गए सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
-उसके बाद तय किया गया शुल्क भरें।
-पूर्ण रूप से भरे आवेदन पत्र को सबमिट करके भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

Year Book 2023

आवेदन शुल्क
यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2023 में आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी, एसटी एवं पीएच कैटेगरी को शुल्क से छूट प्रदान की गई है।

IAS Solved Papers 2011-22

परीक्षा तिथि
यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 28 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए 15 सितंबर, 2023 से सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2023 का आयोजन किया जाएगा।

IAS Solved Papers E-Book

चयन प्रक्रिया
यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की परीक्षा से होकर गुजरना होता है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा, दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा एवं अंतिम चरण में साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है।