SSC-CHSL 2022 में कामयाबी के मंत्र
Books / 14/ 6 months ago

SSC-CHSL 2022 में कामयाबी के मंत्र


हाल ही में केंद्रीय सरकार के विभिन्न विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क, डाटा इंट्री ऑपरेटर, जूनियर सेक्रेटरीयल असिस्टेंट, पोस्टल/ साटिंग असिस्टेंट जैसे पदों पर नियुक्ति के लिए SSC (CHSL) का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जो कम्पटीशन की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार प्रथम चरण (टियर-1) के लिए ऑनलाइन एग्जाम मई 2022, में आयोजित होगा। जिसके लिए अभी दो माह से अधिक का समय अभ्यर्थी को मिल रहा है। कुछ युवा तो पहले से ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं उनके लिए तो यह समय एग्जाम पैटर्न के अनुसार प्रैक्टिस के लिए उपयोगी है। परन्तु ऐसे युवा जो फुल या पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं या पिछले वर्ष ही 12वी‌ं या ग्रेजुएशन कम्प्लीट की है वे भी यदि 6 से 8 घंटे प्रति दिन का समय एक निर्धारित दिनचर्या के अनुसार तैयारी में लगाएं तो सफलता प्राप्त करने के लिए उनके पास पर्याप्त समय है। क्योंकि इस प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित अधिकांश अंश का अध्ययन वह अपने शैक्षिक पाठ्यक्रम में पहले ही कर चुके हैं ।

इस प्रतियोगी परीक्षा का प्रथम चरण (टियर-1) विशेष महत्वपूर्ण हैं या सफलता का पहला सोपान है। जिसमें निर्धारित प्रश्नों की संख्या 100 (पूर्णांक 200) तथा समय 60 ंमिनट है। इन प्रश्नों की संख्या व निर्धारित समय को देखते हुए यह आवश्यक है कि प्रश्न - पत्र को हल करते समय प्रारम्भ से ही टाइम मैनेजमेंट वह एक्यूरेसी को ध्यान में रखना होगा। क्योंकि पिछले दो वर्षों के कट-ऑफ को देखते हुए सफलता के लिए अधिकतम अंक अर्जित करना होगा।

 

A. समय की कुछ बचत General Awareness सामान्य जागरूकता के खण्ड में कर सकते हैं। इस के लिए प्रश्नों को जल्दी पढ़ने-समझने तथा सही उत्तर का चयन कर ने का अभ्यास कर ले। सामान्य जागरूकता के प्रश्नों में वैसे भी कम समय लगता है। यहां से जो समय की बचत होती हैं वह मैथ्स के कठिन प्रश्न को हल करने के लिए उपयोगी होते हैं।

सामान्य जागरूकता GA की तैयारी के लिए इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति, भौतिक विज्ञान,रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान से पिछले 5 वर्षो के प्रिवीयस ईयर में पूछे गए प्रश्नों को देखकर उन प्रश्नों के स्तर अनुसार अपनी तैयारी करे। इन्वायरमेंट वह कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी से संबंधित 2-3 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस लिए इन्हें भी ध्यान में रखें। जबकि करेन्ट अफेयर्स के लिए पिछले छः माह की गतिविधिया -आर्थिक, राजनैतिक, भौगोलिक, विज्ञान, साहित्य,कला व खेल- कूद आदि के क्षेत्र में राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय गतिविधियां , पुरस्कार , उल्लेखनीय व्यक्ति/ उपलब्धि आदि का अध्ययन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रत्येक माह की संक्षेप में दी गई गतिविधियों को करेंट अफेयर्स की मैगजीन से तैयार कर लें। फिर महत्वपूर्ण गतिविधियों के विस्तार स्वरूप का अध्ययन करे।साथ ही नियमित रूप से न्यूजपेपर व करेंट अफेयर्स की मैगजीन हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पढ़ें। जिससे करेंट अफेयर्स की तैयारी के साथ - साथ हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा के ज्ञान में वृद्धि होगी।

 

B. इंग्लिश लैंग्वेज-- प्रश्न -पत्र के इस खण्ड के लिए तथा द्वितीय चरण (टियर-2) में राइटिंग एबिलिटी टेस्ट, दोनों के लिए English grammar की तैयारी अच्छी होनी चाहिए साथ ही vocabulary (synonyms/antonyms/one word substitution) के लिए नियमित रूप से 20-30 शब्द याद कर सकते हैं। इसी प्रकार Idioms and Phrase को समझ कर याद करें। जबकि shorting error से संबंधित प्रश्न के लिए English grammar के नियमो पर अभ्यास जरूरी है। उपरोक्त दोनों ही तैयारी पैसेज के कंटेंट को समझने में भी सहायक होगी। पैसेज पर आधारित प्रश्न के उत्तर का चयन करते समय पैसेज के सन्दर्भ, उद्देश्य तथा दिए गए तथ्यों पर विशेष ध्यान देकर सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

 

C. General intelligence रीज़निंग से संबंधित यह भाग रुचि कर होने के साथ ही मैथ्स की तरह 100% मार्क्स स्कोर करने की सम्भावना रहती है। इसके लिए समरूपता/विभिन्नता/श्रृंखला/वर्गीकरण (अंक/अक्षर/शब्द/ चित्र आदि) से संबंधित प्रश्न, सांकेतिक भाषा, रक्त संबंध, दिशा,पद-अनुक्रम, सीटिंग, न्याय निगमन, घड़ी व कैलेण्डर, कथन निष्कर्ष, वेन आरेख तथा धन/पासा, प्रतिबिंब, सन्निहित/अपूर्ण आकृति से संबंधित प्रश्न के लिए कम से कम पिछले 5 वर्ष के प्रीवियस इयर पेपर को हल करने के बाद माक टेस्ट पर अभ्यास करें फिर आन लाइन माक टेस्ट देकर अपने स्कोर को देखे।

 

D. Quantitative aptitude.... गणित से संबंधित इस भाग में प्रारम्भिक अंकगणित , बीजगणित त्रिकोणमिति, ज्यामितीय, सांख्यिकी से संबंधित प्रश्न होंगे। यहां भी सही ढंग से की गई तैयारी 100% मार्क्स दिला सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप का बेसिक कॉन्सेप्ट उस टॉपिक के बारे में क्लीयर होना चाहिए। किसी टॉपिक का बेसिक कान्सेप्ट समझने के बाद प्रारंभ में सरल प्रश्न को हल करे फिर कठिन प्रश्न/ शार्ट ट्रिक्स/ क्विकर मैथ्ड/ ऑप्शन बेस आदि को अपनाएं। फिर इस प्रक्रिया से प्रिवियस ईयर पेपर व माक टेस्ट को हल करे। इस से प्रश्न को सही ढंग से हल करने की आपकी क्षमता बढ़ेगी साथ आत्मविश्वास भी। उपरोक्त A,B,C,D में प्रत्येक भाग में 25 प्रश्न (50 अंक) होंगे साथ ही 0.50 अंक एक ग़लत उत्तर पर कटेगा। उपरोक्त सभी भाग में दक्षता के लिए सबसे पहले SSC की बेबसाइट पर सेलेब्स को देख ले फिर उसी के अनुसार तैयारी प्रारंभ करे। अपनी दिनचर्या में 6 से 8 घंटे का समय अध्ययन के लिए नियमित रूप से निकालें। चाहे तो इसे 3-4 घंटे सुबह शाम सुविधा अनुसार निर्धारित कर लें। प्रिवियस ईयर पेपर/माडल पेपर पर निरंतर अभ्यास करें साथ ही विभिन्न स्त्रोतों द्वारा उपलब्ध ऑनलाइन मॉक टेस्ट पर अभ्यास करें, अपनी कमियों और स्कोर का स्वः मूल्यांकन करते हुए सफलता के प्रति दृढ़ संकल्पित रहें।

--मुकेश श्रीवास्तव

Leave a comment