कंप्यूटर कोर्स से नौकरी होगी पक्की
Books / 42/ 3 weeks ago

कंप्यूटर कोर्स से नौकरी होगी पक्की

सूचना एवं प्रौद्योगिकी दुनिया भर में सबसे तेजी विकसित हुआ क्षेत्र है और इसमें लगातार नित नई खोज एवं आविष्कार हो रहे हैं जो कि दुनिया अन्य ब्रह्मांड से भी जोड़ते प्रतीत हो रहे हैं। इसलिए इस क्षेत्र में जिस प्रकार से सोचा जा रहा था कि इसके बढ़ने से रोजगार कम होंगे उसके उलट इसने रोजगार की अनंत संभावनाओं को पैदा किया गया है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। देश में हर साल लाखों बच्चे इंजीनियरिंग कोर्स करते हैं, लेकिन आईटी सेक्टर में भी मौके ज्यादा होने के बावजूद नौकरी इतनी आसानी से नहीं मिलती। बहुत से कॉलेज तो स्टूडेंट्स की प्लेसमेंट तक नहीं करा पाते हैं। आईटी में कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिनकी डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। इन कोर्सेज की खास बात ये है कि इसके जरिए नौकरी पाने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो आइए डालते हैं ऐसे ही कुछ खास आईटी कोर्सेज पर एक नजर, जिनके जरिए जल्द मिलेगी जॉब।

1. एमएस ऑफिस सर्टिफिकेशन प्रोग्राम
कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के जगत में माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसी एप्लिकेशन है जो किसी भी ऑफिस के काम को आसान बना देती है। इसके अंतर्गत कई तरह की एप्लिकेशन उपयोग की जाती हैं जो कि रोजमर्रा के ऑफिस एवं दुकान बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल आदि में उपयोग की जाती हैं जैसे– एमएस वर्ड, एमएस एक्सल, एमएस एक्सेस और एमएस पावर प्वाइंट। एमएस ऑफिस सर्टिफीकेशन प्रोग्राम छात्रों को उल्लेख किए गए एप्लिकेशन को कार्यालय गतिविधियों के लिए उपयोग करना सिखाता है जिस-से कोर्स पूरा करने के बाद कार्यालयों में कंप्यूटर से जुड़ी नौकरियां आसानी से मिल जाती हैं।

2. डीटीपी कोर्स
डीटीपी यानी डेस्क टॉप पब्लिशिंग भी कहा जाता है। सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर आदि बनाने में कंप्यूटर एप्लिकेशन का प्रयोग करना सिखाता है। संक्षेप में दस्तावेजों के लेआउट, डिजाइन, ग्राफिक्स आदि बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है। इसमें एडोब फोटोशॉप, एडोब पेजमेकर और कोरल ड्रा के रूप में उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे में ज्ञान भी दिया जाता है। डीटीपी कोर्स से कई ग्राफिक्स और छवि संपादन नौकरियां मिल सकती हैं।

3.फोटोशॉप
फोटोशॉप क्यों सीखना चाहिए इसके कारणों की लिस्ट काफी लंबी है। फोटोशॉप एक कॅरिअर आधारित कोर्स है जिसमें कुशल होकर पेशेवर ग्राफिक्स बनाने का काम कर सकते हैं। आपके रेज्युमे की वैल्यू बढ़ाने के साथ-साथ इस कला में महारत आपकी कल्पना विचार शक्ति बढ़ाती है। कोई भी इमेज बनाने या उसे संशोधित करने या कुछ कंपनी के लोगो को डिजाइन करने के लिए इस कला का उपयोग किया जा सकता है।

4. टैली
टैली (Tally) सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एक एकीकृत व्यापार सॉफ्टवेयर तथा वित्तीय वक्तव्यों, वाउचर एवं टैक्सेसन आदि व्यापार की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है। टैली खुदरा व्यापार (रिटेल) के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर है। टैली के चार उप उत्पाद मार्केट में उपलब्ध हैं – टैली ईआरपी 9, टैल डेवलपर, टैली सर्वर तथा शॉपर-9। यह सरकारी कामकाज और लेखा उद्देश्य के लिए बहुत उपयोगी है। Tally सीखने के बाद आप एक खाता कार्यकारी, कर लेखाकार, खाता प्रबंधक, कार्यालय कार्यकारी आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

5. कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस
जो लोग सॉफ्टवेयर के बारे में ज्यादा नहीं जानना चाहते वे इस कोर्स में जा सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से हार्डवेयर रखरखाव, कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों, आम समस्याओं और मरम्मत के काम से संबंधित जानकारी दी जाती है। छात्रों को प्रिंटर, मॉनिटर, माउस आदि हार्डवेयर के बारे में बताया जाता है तथा कंप्यूटर हार्डवेयर से संबंधित मरम्मत का काम सिखाया जाता है। कई कोर्स हार्डवेयर और नेटवर्किंग दोनों विषयों को भी पाठ्यक्रम में कवर करते हैं।

6. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स
सरल शब्दों में, एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। बहुत सारी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं के मौजूद होने के कारण उन सब को यहां की सूची में शामिल करना मुश्किल है हालांकि कुछ लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषाओं में C, C++, Java, Python, JavaScript, ASP.NET, Perl, Ruby, PHP, SQL आदि आती हैं। एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखना काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि इससे एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की नौकरी के साथ-साथ सॉफ्टवेयर परीक्षक, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

7. एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स
एनिमेशन और मल्टीमीडिया इन दिनों विशेषज्ञता का एक क्षेत्र बन गया है और ग्राफिक्स डिजाइन क्षेत्र का ही एक हिस्सा है। आज के समय में अधिक से अधिक छात्र एनिमेशन और मल्टीमीडिया को एक विशेषज्ञता कोर्स के रूप में कर रहे हैं। एनिमेशन और मल्टीमीडिया पाठ्यक्रम में वीएफएक्स (VFX) और वीएफएक्स प्रो, एनीमेशन, फिल्म डिजाइन और एनिमेशन, खेल डिजाइन और एनिमेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन आदि विषयों की मूल बातें सिखाई जाती हैं। कोर्स पूरा करने के बाद वीएफएक्स व्यावसायिक, एनीमेशन फिल्म व्यावसायिक, दृश्य प्रभाव कलाकार, प्रशिक्षक, व्यवसायी, विज्ञापन एजेंसियां, कला और क्रिएटिव डायरेक्टर, डिजिटल प्रकाशन कंपनियों, ई वाणिज्य क्षेत्र आदि में नौकरी पायी जा सकती है।

8. साइबर सिक्योरिटी कोर्स
आजकल अधिकांश काम जैसे की बैंकिंग, बिलों का भुगतान, शॉपिंग आदि ऑनलाइन किये जाते हैं क्योंकि लोगों के लिए घर बैठकर काम करना सुविधाजनक है। लेकिन वे इस सब से भारी सुरक्षा के खतरों का सामना भी कर रहे हैं क्योंकि साइबर अपराधों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर सिस्टम के एक सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में काम पर रखा जा सकता है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक के रूप में स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं ।

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग - सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स इस समय देश में कुछ एक सबसे चर्चित कोर्सेज में से एक है, जोकि आपको आईटी सेक्टर में जल्द नौकरी दिला सकता है। इस कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि कैसे सॉफ्टवेयर को डेवलप होने से पहले और डेवलप किए जाने के बाद टेस्ट किया जाता है।

नेटवर्किंग ः ऑफिसों में कंप्यूटरों और सर्वर की संख्या के बढ़ने के चलते दुनिया भर में नेटवर्क इंजीनियर्स की मांग भी दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। जाहिर सी बात है जब तक दुनिया में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता रहेगा, तब तक मार्केट में नेटवर्क इंजीनियर की डिमांड बनी रहेगी। इस कोर्स में आपको नेटवर्क प्रोटोकॉल, नेटवर्किंग डिवाइसेज, नेटवर्क को कैसे हैंडल करें, आदि सिखाया जाता है।

डीबीए कोर्स ः डीबीए कोर्स यानि डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन। ये कोर्स थोड़ा टेक्निकल है और प्रोग्रामिंग से संबंधित है। अगर आपका प्रोग्रामिंग या फिर डेटा बेस में इंट्रेस्ट है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको डेटाबेस कॉन्सेप्ट, क्वेरी लैंग्वेज और सॉफ्टवेयर का बैकएंड कैसे तैयार किया जाए जैसी चीजें सिखाई जाती हैं।

एनालिस्ट ः दुनिया भर में मौजूदा समय में एनालिस्ट की जॉब सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल और डिमांड में है। आप डेटा एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट या फिर डोमेन एनालिस्ट बन कर मोटी सैलरी पा सकते हैं। इसके अलावा अगर एनालिस्ट की ही फील्ड में कुछ हट कर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अलग-अलग तरह का एनालिस्ट बनने का विकल्प भी मौजूद है।

अन्य कम्प्यूटर कोर्स

कुछ अन्य अल्पावधि कंप्यूटर कोर्स भी समय समय पर विभिन्न संस्थानों, विश्वविद्यालयों इत्यादि के द्वारा कराये जाते हैं जिनको करके छात्र बेहतरीन नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकते हैं:
डाटा खनन और विश्लेषण
(Data Mining and Analysis)
साइबर सुरक्षा और एथिकल
हैकिंग (Cyber security and
Ethical Hacking)
आरडीबीएमएस (रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम) RDBMS (Relational Database Management System)
वेब डिजाइनिंग–(Web Designing)
आईटी में डिप्लोमा (Diploma in Information Technology)
कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा
(Diploma in Computer Science)
डाटा एंट्री ऑपरेटर
कम्प्यूटरीकृत लेखा (COMPUTERIZED ACCOUNTING)
कम्प्यूटर एडेड डिजाइन और ड्राइंग (CADD )
डिजिटल मार्केटिंग

Leave a comment