सिविल सेवा में हैं अनंत संभावनाएं...
Books / 28/ 1 month ago

सिविल सेवा में हैं अनंत संभावनाएं...

विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग अपने राज्यों में विभिन्न विभागों में अनेक महत्वपूर्ण ऑफिसरों की नियुक्ति करते हैं। अतः समाज की सेवा करने की अनन्त सम्भावनाएं राज्य लोक सेवा आयोग देता है । गतांक से आगे बढ़ते हुए अभी कुछ और सामान्य पदों के विषय में जान लेते हैं ।
1. कार्य़कारी अधिकारी ग्रेड- 1 / सहायक नगर आयुक्त- यह नगर में विकास कार्यों के लिए उत्तरदायी है ।
2. उप सचिव ( आवास व शहरी नियोजन )- यह भी कार्य करने की अपार सम्भावनाओं से भरा एक बेहद महत्वपूर्ण पद है , जो आवास व शहरी प्लानिंग से सम्बन्धित है ।
3. कोषागार अधिकारी/ लेखा अधिकारी (कोषागार) – राजकीय कोष के सरंक्षण की महती जिम्मेदारी इनके कन्धों पर होती है।
4. जिला समाज कल्याण अधिकारी - सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज तक पहुंचाना इनकी जिम्मेदारी होती है।
5. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी – जिले के अल्पसंख्यकों के हितों के लिए उनसे सम्बन्धित सरकार की योजनाओं को उन तक पहुंचाना इनका कार्य होता है।
6. जिला विकलांग कल्याण अधिकारी – दिव्यांगों के लिए लाई गई योजनाओं का लाभ दिव्यांगों तक पहुंचे- यह सुनिश्चित करना इनका कार्य होता है ।
7. जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी– पिछड़े वर्ग व वंचित वर्ग के लिए लाई गई याेजनाओं का लाभ वांछितों तक पहुंचे – यह सुनिश्चित करता है।
8. जिला पूर्ति अधिकारी ग्रेड- 2 – यह जिले में रसद व अन्य जनोपयोगी वस्तुओं की पूर्ति सुनिश्चित करता है ।
9. नायब तहसीलदार – जिला प्रशासन का यह एक बहुत महत्वपूर्ण पद है , जो पदोन्नत होकर तहसीलदार और फिर एस.डी.एम. बनते हैं ।
10. जिला खाद्य विपणन अधिकारी - जिले में खाद्यान्न आदि के विपणन की महती जिम्मेदारी इनके कन्धों पर होती है ।
11. अधीक्षक जेल- जेल से सम्बन्धित सभी कानूनों व आदेशों का पालन कराना और कैदियों संबंधी उत्तरदायित्व इनके कन्धों पर
होते हैं।
12. आबकारी निरीक्षक – जिले में स्थित देशी व विदेशी शराब की दुकानों का निरीक्षण करना और अवैध शराब के निर्माण व बिक्री को रोकना इनका कार्य है ।
पुलिस उपाक्षीक्षक , अधीक्षक जेल, जिला कमांडेंट होमगार्ड व आबकारी निरीक्षक के पद के लिए कुछ निर्धारित शारीरिक मापदण्ड भी है । पुलिस उपाधीक्षक पद के लिए पुरूष अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 165 सेमी , सीना बिना फुलाए- 84 सेमी व फुलाने पर 89 सेमी होना चाहिए । जबकि महिला अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 152 सेमी व न्यूनतम वजन 40 किग्रा होना चाहिए। जिला कमाण्डेंट पद के लिए महिला अभ्यर्थी की ऊंचाई 150 सेमी ही पर्याप्त है ।

Leave a comment