प्रोफेशनल फोटोग्राफर कॅरिअर को करें क्लिक
Business / 38/ 1 month ago

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कॅरिअर को करें क्लिक

आज के दौर में सभी लोग अपने मोबाइल से फोटो खींचते रहते हैं, लेकिन कई लोग इतनी अच्छी फोटो खीचते हैं, कि सभी लोग उनकी खींची फोटो की तारीफ किए बिना नहीं रह सकते। अगर आप को अच्छी फोटो खींचने की समझ है और बेहतर तरीके से कैमरा संभाल लेते हैं, साथ में क्रिएटिव सोच के भी है तो इस क्षेत्र में अपना कॅरिअर बना सकते हैं। फोटोग्राफी आपके लिए एक बेहतरीन स्वरोजगार साबित हो सकता है। दरअसल, छोटे शहरों में फोटोग्राफी का नाम सुनते ही जेहन में जो ख्याल सबसे पहले आता है वह है एक फोटोग्राफी स्टूडियो या किसी अन्य अवसर पर तैयार किए जाने वाले फोटो शूट। लेकिन आधुनिक समय में फोटोग्राफी के मायने बदल गए है, अब प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने वालों के लिए कई और मौके भी हैं।

कैमरे का बढ़ता दायराः-
पहले फोटोग्राफी का इस्तेमाल ज्यादातार पोट्रेट फोटोग्राफी या किसी अन्य बड़े सामाजिक समारोह में ही होता था पर कैमरे की दुनिया काफी बड़ी है। स्टूडियो और सामाजिक समारोह के अलावा आज के समय में थीम आधारित पार्टी, फैशन उद्योग, पर्यटन उद्योग, प्रचार क्षेत्र, समाचार पत्र जैसी कई जगहों
में इनके बगैर बेहतर काम होना संभव नहीं है।

संभावनाः-
आज छोटे शहरों में थीम पार्टी का चलन काफी बढ़ रहा है। ऐसे में थीम फोटोग्राफी की मांग तेजी से बढ़ी है। मॉडलिंग की दुनिया में जाने की चाहत रखने वाले छोटे शहरों के काफी युवा अपना पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तलाश में रहते हैं।

प्रशिक्षण है जरूरी-
यह एक ऐसा स्वरोजगार है, जो पूरी तरह से व्यावहारिक जानकारी आधारित है। इसके लिए रचनात्मक सोच के साथ-साथ प्रशिक्षण लेना भी जरूरी है। इस क्षेत्र में अच्छा करने के लिए विजुअल कमांड के साथ साथ टेक्नोलॉजी का ज्ञान जरूरी माना जाता है।

जरूरी योग्यताएं
जिन लोगों में फोटोग्राफी के लिए जुनून है उन लोगों के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 10वीं के बाद इसके लिए कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते हैं। 10वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं। उनमें दाखिला लिया जा सकता है। इसके अलावा आपको फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना जरूरी है ताकि अपनी फोटोग्राफी स्किल को और अधिक निखारा जा सके।

आमदनी

आपके पास जितने और बड़े क्लाइंट होगे, आमदनी उतनी अधिक होगी। शुरू में आप अपने स्टूडियो में होने वाले पोट्रेट फोटो शूट और फ्रीलान्सिंग के माध्यम से आसानी से 20 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते है। अगर आपका काम लोगों को पसंद आ गया और पहचान बन गई तो कुछ समय में ही आप अपनी वेबसाइट, एड फिल्म शूटिंग, प्रोडक्ट फोटोग्राफी आदि के माध्यम से लाखों कमा सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ धैर्य रख कर बेहतर काम करने की।

Leave a comment