बेशुमार अवसरों वाला क्षेत्र  वीडियो एडिटिंग
Business / 26/ 1 month ago

बेशुमार अवसरों वाला क्षेत्र वीडियो एडिटिंग

फिल्म की शूटिंग के बाद की क्रियाओं में से सबसे जरुरी होती है एडिटिंग। कंप्यूटर की मदद से इस कार्य से जुड़े कार्य अनोखे पक्ष सामने आ गए हैं। आज प्रत्येक फिल्म निर्माण कंपनी व स्टूडियों में एडिटरों की भारी मांग है। सिनेमाई कल्पनाशीलता इस कार्य की पहली शर्त है, जिसके आधार पर एक फिल्म एडिटर फिल्म की वीडियो एडिटिंग के माध्यम से फिल्म की फाइनल आकार देता है। क्या है यह वीडियो एडिटिंग, यहां इसी बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।
  अगर आप में विजुअल को समझने और उनका तुरंत मूल्यांकन करने की क्षमता है तो, वीडियो एडिटिंग को कोर्स आपके लिए बेहतर हो सकता है। इन दिनों एडिटिंग की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कारण वीडियो एडिटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है, क्योंकि किसी भी फिल्म या टीवी प्रोग्राम के कल्पना वीडियो एडिटर्स के बिना संभव नहीं है। एक अनुमान के मुताबिक निकट भविष्य में एक लाख से अधिक प्रशिक्षित वीडियो एडिटर्स की डिमांड होगी।
वीडियो एडिटिंगः- वीडियो एडिटिंग के अंतर्गत एडिटिंग के कॉन्सेप्ट और उससे जुड़ी चीजों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। फुटेज की कैप्चरिंग, फुटेज को एडिट करने से लेकर किन विजुअल्स को कहां फिट करना है, म्युजिक और साउंड को किस तरह मिक्स करना है, ये तमाम काम वीडियो एडिटिंग में माहिर एडिटर्स ही कर सकते हैं। इसके लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों की ट्रेनिंग जरुरी है।
कोर्स- सर्टिफिकेट कोर्स इन वीडियो एडिटिंग, डिप्लोमा इन फिल्म एडिटिंग, डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग
डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन वीडियो एडिटिंग आदि इस फील्ड से संबंधित प्रमुख कोर्स हैं। ये कोर्स देश के विभिन्न निजी और सरकारी संस्थानों में उपलब्ध हैं। अलग-अलग पाठ्यक्रमों की अवधि अलग-अलग हो सकती है। रेगुलर कोर्स के अलावा इस क्षेत्र में विभिन्न शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई संस्थानों में उच्च स्तरीय स्पेशलाइज्ड कोर्स भी हैं।
शैक्षणिक योग्यताः- इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए यू तो 12वीं के बाद ही रास्ते खुल जाते हैं। लेकिन डिग्री और डिप्लोमा के लिए किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना जरुरी है। इसमें शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध है। अगर किसी चैनल में नौकरी पाना चाहते हैं तो ग्रेजुएट होना जरुरी है।

व्यक्तिगत योग्यता
एक सफल वीडियो एडिटर बनने के लिए कल्पनाशील होना चाहिए, ताकि सीन की जरुरत को समझते हुए उपयुक्त साउंड की मिक्सिंग की जा सके। जो शूट किए सीन को विभिन्न सॉफ्टवेयर की मदद से इफेक्टिव एडिटिंग करने में रुचि रखते हैं, उनके लिए वीडियो एडिटिंग का प्रोफेशन बेहद चमकदार है। एंटरटेनमेंट एवं मीडिया इडस्ट्री से जुड़े इस प्रोफेशन में पैसा भी है और रोजगार के अवसर भी। न्यूज/एंटरटेनमेंट चैनल्स, म्यूजिक वर्ल्ड, फीचर विज्ञापन एजेंसी, फिल्म/ टीवी में रोजगार के भरपूर मौके हैं। इसके लिए अलावा पोस्ट प्रोड्क्शन स्टूडियो, टीवी चैनलों आदि में शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रेक्ट पर भी काम मिलता है।

अवसर एवं संभावनाएं
ज्यादातर ऑर्गेनाइजेशन को वीडियो एडिटर्स की जरूरत पड़ती ही है। मार्केट में न्यूज चैनल, प्रोडक्शन हाउस, ऑनलाइन मीडिया हाउस, यूट्यूब चैनल आदि जगहों पर वीडियो एडिटर की मांग है। ये कोर्स आपको घर-घर बैठे-बैठे भी जॉब के अनेकों अवसर दे सकता है। जी हां अपना खुद का चैनल खोलकर, खुद की वीडियो बनाकर, खुद से एडिट करके एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Leave a comment