आईएएस बनने के लिए होनी चाहिए ये योग्यता और मापदंड
Books / 32/ 3 weeks ago

आईएएस बनने के लिए होनी चाहिए ये योग्यता और मापदंड

अगर आपके मन में देश की सेवा करने का लक्ष्य है और आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिविल सेवा परीक्षा (IAS) में भाग लेना होता है। IAS Exam प्रतिवर्ष आयो​जित किया जाता है। आईएएस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से करवाया जाता है।

क्या है योग्यता (IAS Qualification)
IAS Officer बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में मिनिमम मार्क्स की कोई कंडीशन नहीं है। जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं वे भी आईएएस परीक्षा में आवेदन के योग्य होते हैं।

IAS बनने की आयु-सीमा
सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 होनी चाहिए। ऊपरी आयु-सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष एससी/एसटी वर्ग को 5 वर्ष एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।

चयन प्रक्रिया
आईएएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों को प्रीलिम एग्जाम, मेंस एग्जाम एवं इंटरव्यू प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है। प्रीलिम और मेंस परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होती हैं।

IAS Prelims Exam - प्रांरभिक परीक्षा जनरल स्टडीज के 2 पेपर होते हैं। दोनों ही पेपर 200-200 अंको का होता है। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में निर्धारित क्वालिफाइंग अंक प्राप्त कर लेंगे केवल वे ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। 
IAS Mains Exam - आईएएस की मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें से दो पेपर भारतीय भाषा के होते होते हैं जिसके अंक क्वालिफाइंग अंको में नहीं जुड़ते हैं लेकिन इसमें न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।                               
IAS Interview - जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे केवल वे ही अंतिम चरण साक्षात्कार में शामिल हो सकेंगे। इसमें इंटरव्यू पैनल द्वारा 45 मिनट का पर्सनल साक्षात्कार लिया जाता है। इंटरव्यू कुल 275 अंको का होता है।

Leave a comment